गोपाष्टमी पर्व पर श्री जी गौसदन मनाएगा वार्षिकोत्सव, जानिए क्या-क्या होंगे कार्यक्रम?

0
88
श्री जी गौसदन मनाएगा गोपाष्टमी पर्व, शहर की जानी मानी हस्तियाँ करेंगी सिरकत।

नोएडा। भारत विकास परिषद के सहयोग और कई सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से नोएडा के सेक्टर 94 में संचालित की जाने वाली जा रही नोएडा की सबसे बड़ी गौशाला श्री जी गौसदन में आगामी 20 अक्टूबर को गोपाष्टमी पर्व पर वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा जिसमें क्षेत्र की जानी मानी हस्तिओं सहित भाजपा, आरएसएस के कई प्रमुख पदाधिकारी शिरकत करेंगें। जिसकी जानकारी संस्था के आयोजको ने एक प्रेसवार्ता के दौरान दी गई ।

आपको बता दें कि प्रेसवार्ता के दौरान संस्था के अध्यक्ष टी एन चौरसिया ने बताया कि श्री जी गौसदन की स्थापना 2001 में की गई, यह नोएडा की सामाजिक संस्थाएं भारत विकास परिषद, नोएडा व सनातन धर्म सेवा समिति, सेक्टर 19 मंदिर, नोएडा व उस समय के तत्कालीन जिलाधिकारी श्री दीपक कुमार के नेतृत्व में जिला प्रशासन व नोएडा अथॉरिटी के संयुक्त प्रयास का परिणाम है। वही प्रेसवार्ता के दौरान आयोजको ने बताया कि 10 एकड़ में बनी ये गौशाला समाज के सहयोग से चल रही है। 700 गौवंश की क्षमता वाली इस गौशाला में फिलहाल 1600 से अधिक गाय और गौवंश है। प्रतिवर्ष इस पर औसतन 6 करोड रुपए का खर्च आता है

इस खर्च को पूरा करने के लिए गौशाला कमेटी स्थानीय लोगों से दान लेती है । इसके साथ ही लोगों से 11000 रुपए प्रति वर्ष प्रति गाय को गोद लेने की भी योजना चलाती है इसमें आप एक गाय के भरण पोषण के लिए ₹11000 देकर उसको अपना सकते हैं इस समय 600 लोगों ने इस तरीके से गाय और गोवंश को गोद ले रखा है।गौशाला गायों की सेवा के साथ कई उत्पाद भी बनाती है जिनमें फिनाइल, गोबर से बने उपले और खाद प्रमुख है इसके अलावा गायों से मिलने वाले दूध को भी उचित दर पर बेचा जाता है।

प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हमारा सबसे प्रमुख व महत्वपूर्ण कार्यक्रम गोपाष्टमी 20 नवंबर को मनाया जा रहा है, यह कार्यक्रम प्रातः 8:00 बजे को गौपूजन से प्रारंभ होगा, 9:30 पर श्रीमान किशन पंत व उनकी टोली द्वारा भजन गायन, 10:30 बजे मंचीय कार्यक्रम, इस बार मुख्य अतिथि के रूप में आदरणीय श्री महेंद्र जी (क्षेत्रीय प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) रहेंगे, पूज्य समाहिता दीदी का भी हमको आशीर्वचन प्राप्त होगा,

वही इस कार्यक्रम में हमारे जनप्रतिनिधि व क्षेत्रीय सांसद डॉ० महेश शर्मा नोएडा विधायक पंकज सिंह, विमला बाथम जी (अध्यक्ष उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग), नवाब सिंह नागर अध्यक्ष (गन्ना उत्पादन बोर्ड) व शहर के अनेक गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम 12:30 पर भंडारा प्रसाद के साथ समाप्त होगा ।

इस दौरान प्रेस कांफ्रेंस में अध्यक्ष टी एन चौरसिया, उपाध्यक्ष महेश अग्रवाल, महेश बाबू गुप्ता, सदस्य संजय बाली, संजय गोयल, मीडिया प्रभारी राजीव गोयल सहित श्री जी गौसदन के कई कार्यकर्त्ता शामिल रहे।