प्रवासी महासंघ ने छठपर्व की तैयारियां की शुरू, जानिए प्रवासी महासंघ क्या – क्या की जा रहा हैं व्यवस्था?

0
89

छठ महोत्सव के लिए प्रवासी महासंघ ने तैयारियां की शुरू।

19 नवम्बर को पहले अर्घ्य के साथ शुरू होगा छठ पर्व,
नोएडा – प्रवासी महासंघ द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ पर्व महोत्सव का आयोजन नोएडा के सेक्टर -21ए स्टेडियम में बड़े ही धूमधाम से मनाया जायेगा। जिसके लिए प्रभासी महासंघ ने तैयारियां शुरू कर दी। वही प्रभासी महासंघ के आयोजको का मानना हैं कि इस वर्ष करीब 20 हजार छठ व्रती इकठ्ठा होकर आगामी 19 नवम्बर को सूर्य की प्रथम किरण को अर्घ्य देकर इस पर्व का शुभारम्भ करेंगे। साथ ही छठ पूजनोत्सव के इस शुभ अवसर पर धार्मिक, सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन
सांय 4 बजे से रखा गया है, जिसमे प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना अनु सिन्हा की टीम एवं भोजपुरी संगीत के कई लोकप्रिय और नामी कलाकार भाग ले रहे है।
आपको बता दें पूर्वांचल का सबसे चर्चित और महत्वपूर्ण पर्व छठ पर्व जो पूर्वांचल से शुरू होकर आज सम्पूर्ण देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाने वाले पर्व माना जाता हैं जिसे पूर्वांचल महासंघ ने अपनी पूर्वांचल की सांस्कृतिक को बनाये रखने के लिए वर्ष 2009 में नोएडा के सेक्टर -19 स्थित सनातन धर्म मंदिर के बाहर बने पार्क से शुरू किया था और तब से आज तक यह छठ पर्व नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में अन्य संस्थाओं द्वारा बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा हैं और इसी क्रम में बिगत कई वर्षों से यह छठ पर्व नोएडा स्टेडियम में प्रवासी महासंघ द्वारा मनाया जा रहा हैं साथ ही इस छठ पर्व की पूर्व संध्या पर हर वर्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता रहा हैं। और इस वर्ष भी यह आयोजन बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा हैं जिसमें 20 हजार से अधिक छठ व्रती आगामी 20 नवम्बर को भगवान भास्कर की पहली किरण को अर्घ्य देकर इस पर्व का शुभारम्भ करेंगें। यह जानकारी प्रभासी महासंघ के अध्यक्ष आलोक वत्स ने प्रेस वार्ता के दौरान दी।
वही प्रवासी महासंघ के कार्यकारी अध्यक्ष टी एन चौरसिया ने बताया कि इस वर्ष छठ व्रती क़ी सुविधा के लिए सौ चेंजिंग रूम क़ी व्यवस्था क़ी गई हैं साथ ही छठ व्रतीओं को भगवान भास्कर को अर्घ्य देने में असुविधा न हो इसके लिए एक विशाल जल कुंड की व्यवस्था की जा रही हैं जिसको तैयार कराने में नोएडा प्राधिकरण का भी पूरा सहयोग मिल रहा हैं वही कुंड में गंगा जल की व्यवस्था भी की जा रही हैं चुकि लाखों की संख्या में श्रद्धांलुओं के पहुंचने की सम्भावना जताई जा रही हैं जिसको ध्यान में रखने के लिए प्रभासी महासंघ 250 वालंटियर लगा रहा हैं सही सुरक्षा की दृष्टि से सम्पूर्ण प्रांगण में सीसीटीवी कैमरे, व पुलिस प्रशासन से भी सहयोग की अपील की गई हैं।
वही प्रवासी महासंघ के महासचिव अवधेश राय ने बताया कि छठ पूजनोत्सव के इस शुभ अवसर पर धार्मिक, सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन सांय 4 बजे से रखा गया है, जिसमे प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना अनु सिन्हा की टीम एवं भोजपुरी संगीत के कई लोकप्रिय और नामी कलाकार भाग ले रहे है। कार्यकर्म में मुख्य अतिथि माननीय डॉ० महेश शर्मा जी पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद गौतनबुद्धनगर, अतिविशिष्ट अतिथि नोएडा विधायक श्री पंकज सिंह जी, विशिष्ट अतिथि श्रीमति विमला बाथम जी अध्यक्षा, उत्तर प्रदेश महिला आयोग, समेत कई नोएडा के गणमान्य व्यक्ति हिस्सा लेंगे।
इस अवसर पर अध्यक्ष आलोक वत्स, कार्यकारी अध्यक्ष टी एन चौरसिया तथा संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी सुधीर राय, अवधेश राय, जितेंद्र सिंह, सोनू राय, छाया राय, मिथलेश राय, मृत्युंजय सिंह, विजय कुमार सिंह, अनुज त्रिपाठी, विकास तिवारी, राजेश तिवारी, मीनाक्षी साही, मिथिलेश राय, अभिनव पाण्डेय एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।