नवम्बर माह को सड़क सुरक्षा माह के रूप में मनाएगा कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर,जानिए किस तरह लोगों को किया जायेगा जागरूक।

0
102
पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह व जिला अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर यातायात माह की शुरुआत।
एनसीसी कैडेट तथा स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत कर यातायात नियमों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया।
गौतमबुद्ध नगर – यातायात नियमों के प्रति आम जन मानस को जागरूक करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा नवम्बर माह को सड़क सुरक्षा माह के रूप में मनाया जाता हैं प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी  कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर द्वारा नवम्बर माह को यातायात माह के रूप में मनाया जा रहा हैं जिसका शुभारम्भ पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह व जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर मनीष वर्मा द्वारा दीप प्रजुल्लित कर किया गया साथ ही  वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर किया गया। इस अवसर पर एनसीसी कैडेट तथा स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत कर यातायात नियमों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया।
आपको बता दें कि प्रदेश में नवंबर माह को यातायात माह के रूप में मनाया जाता है जिसमें यातायात माह नवंबर में यातायात पुलिस,स्कूली छात्रों,एनसीसी कैडेट द्वारा स्कूल/कालेज तथा विभिन्न स्थानों पर आमजन को यातायात नियमों का पालन करने के सम्बन्ध में कार्यक्रम प्रस्तुत कर यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया जाता है। इसी क्रम में नवम्बर माह के पहले दिन यानि एक नवम्बर को यातायात माह के अवसर पर पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 नोएडा में यातायात जागरूकता कार्यक्रम व रैली का आयोजन किया गया। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई साथ ही वाहनो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
वही इस अवसर पर कमिश्नरेट सभागार में उपस्थित  लोगों को संबोधित करते हुए पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि हर नागरिक का दायित्व है कि वह यातायात नियमों का पालन करें, यातायात नियमों का सभी के द्वारा अगर गंभीरता से पालन किया जाए तो शायद दुर्घटनाओं में काफी कमी आएगी। इस माह के दौरान यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही बच्चों के माध्यम से भी लोगों को यातायात के नियमों के संबंध में जानकारी देने का काम किया जाएगा। यह सिर्फ एक यातायात माह नहीं बल्कि एक मिशन है जो आगे भी जारी रहेगा। यातायात जागरूकता कार्यक्रम में विद्यालयों के छात्र तथा एनसीसी/स्काउट्स कैडेट तथा नन्हें  परिंदे टीम ने प्रतिभाग किया गया जिसमें छात्रों द्वारा यातायात के सम्बन्ध में कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
वही पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 में यातायात जागरूकता कार्यक्रम को अधिक ज्ञानवर्धक बनाते हुये ट्रैफिक स्टॉल लगाये गये जिनमें यातायात सम्बन्धी उपकरण जैसे स्पीड राडार,बॉडी वार्न कैमरे,डेसीबल आदि उपकरणों के सम्बन्ध में छात्रो को अवगत कराया गया। छात्रो द्वारा सभी उपकरणों को ध्यान पूर्वक देखा तथा यातायात पुलिस कर्मियों से उपकरणों के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी।
इस यातायात जागरूकता कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों, नागरिकों आदि को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करना था ताकि हम अपने आस पड़ोस में भी ऐसे जागरूकता अभियान चलाकर लोगों में जागरूकता ला सके जिससे सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली जानमाल की क्षति में अप्रत्याशित कमी लाई जा सके जोकि हम सभी का बराबर का दायित्व है।
इस कार्यक्रम में अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था आंनन्द  कुलकर्णी,जिलाधिकारी श्री मनीष वर्मा, डीसीपी नोएडा हरीश चंदर, डीसीपी राम बदन सिंह, डीसीपी सेंट्रल सुनीति सिंह, डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव, स्टॉफ ऑफिसर/डीसीपी क्राइम डॉ0 राजीव दीक्षित, डीसीपी मुख्यालय विशाल पांडेय संबंधित एसीपी, ए आर टी ओ प्रशासन डॉ सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन विपिन चौधरी, ट्रैफिक पुलिसकर्मी व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।