चेन्नई में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के आयोजन में नोएडा प्राधिकरण ने की सिरकत, जानिए कार्यशाला में किन विषयों पर हुई चर्चा?

0
100

विश्व शौचालय दिवस पर चेन्नई में दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन।

राष्ट्रीय क्षमता निर्माण कार्यशाला में नोएडा प्राधिकरण ने की सहिभागिता।

नोएडा – विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा चेन्नई में राष्ट्रीय क्षमता निमार्ण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें नोएडा प्राधिकरण के प्रतिनिधि के रूप में गौरव बंसल, वरिष्ठ प्रबंधक ने अपनी उपस्थित दर्ज कराकर O&M model for CT/PT without fee विषय पर प्रस्तुतीकरण किया गया।

आपको बता दें कि विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा चेन्नई में दो दिवसीय राष्ट्रीय क्षमता निर्माण कार्यशाला -2023 का आयोजन किया गया था जिसमें नोएडा प्राधिकरण की तरफ से प्रतिनिधि के रूप में पहुँचे वरिष्ठ प्रबंधक गौरव बंसल बताया कि अपने परिक्षेत्र में कई टॉयलेट का निर्माण व संचालन किया जा रहा है जिनमें 120 यूरिनल ब्लॉक, 117 पब्लिक टॉयलेट, 67 कम्युनिटी टॉयलेट तथा 16 पिंक टॉयलेट सम्मिलित हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण के अन्तर्गत नोएडा को ODF++ सर्टिफ़ाई करने में इन टॉयलेट के निर्माण का बहुत बड़ा योगदान रहा है ।

वही इस दौरान उन्होंने बताया कि टॉयलेट के निर्माण व संचालन का यह मॉडल अपने आप में अनूठा है जहां शौचालय के निर्माण में कोई सरकारी व्यय नहीं किया गया है और न ही इनके संचालन या अनुरक्षण के लिए इन टॉयलेट का प्रयोग करने वालों से शुल्क लिया जाता है। शौचालय बनाने वाली संस्था एडवर्टिजमेंट की राशि से शौचालय के संचालन तथा अनुरक्षण करती है। यह मॉडल पूरे देश में रोल मॉडल बनकर उभरा है जिसकी केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रशंसा की है तथा अन्य शहरों को भी प्राधिकरण के अनुभव से लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया है।

उन्होंने कहा कि नोएडा प्राधिकरण के इसी मॉडल से अन्य शहरों से आये प्रतिनिधियों को अवगत कराने तथा अनुभव साझा करने हेतु मंत्रालय द्वारा प्राधिकरण को वर्कशॉप में सम्मिलित होने हेतु आमंत्रित किया गया था। यह प्राधिकरण के लिये बड़ी उपलब्धि है तथा प्राधिकरण अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट स्वच्छता एवं नागरिक सेवाओं के लिए दृढ़ संकल्पित है ।