भाकियू (भानू ) के बैनर तले एआरटीओ कार्यालय पर प्रदर्शन करने पहुँचे नोएडा सीएनजी ऑटो यूनियन के कार्यकर्ताओं की वार्ता के दौरान बनी सहमति, जानिये किन मुद्दों पर हुई चर्चा।

0
201
सीएनजी ऑटो चालक यूनियन के सेकड़ों कार्यकर्त्ता भाकियू (भानू) के बैनर तले पहुँचे एआरटीओ कार्यालय

मांगें पूरी न होने के चलते एआरटीओ कार्यालय पर किया प्रदर्शन, वार्ता के बाद कुछ समस्याओं पर बनी सहमति।

नोएडा – पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार आज नोएडा के सेक्टर -32 स्थित एआरटीओ कार्यालय पर भारतीय किसान यूनियन ( भानू ) के बैनर तले नोएडा सीएनजी ऑटो यूनियन व नोएडा सयुंक्त ट्रांसपोर्ट यूनियन के सेकड़ों कार्यकर्त्ता आज अपनी मांगों को लेकर पहुँचे। इस प्रदर्शन में नोएडा व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। वही एआरटीओ कार्यालय पर पहुँचे प्रदर्शनकारिओं के प्रतिनिधि मण्डल से प्रसाशनिक अधिकारिओं के बीच हुई वार्ता के दौरान कुछ मामलों में आपसी सहमति बनी वही कुछ बिंदुओं पर बरिष्ठ अधिकारिओं से वार्ता होना तय हुआ हैं। वही इसा वार्ता के दौरान अरुण कुमार वार्ष्णेय सहित ए आर टीओ प्रशासन डॉ सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी, अजय मिश्रा, विपिन चौधरी, पीटीओ राजेश मोहन, डीसीपी हरीश चन्द्र, एसीपी- ॥ तथा सेक्टर-24 थाना के प्रभारी भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि नोएडा सी एन जी ऑटो यूनियन अपने समस्याओ के निराकरण के लिए लम्बे समय से एआरटीओ प्रशासन से अपनी गुहार लगा रहा था लेकिन सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते उनकी समस्याओं का निराकरण नहीं हो रहा था जिसके चलते नोएडा सीएनजी ऑटो यूनियन द्वारा पूर्व में दी गई सूचना के आधार पता आना भारतीय किसान यूनियन ( भानू ) के बैनर तले भाकियू (भानू) व नोएडा सयुंक्त ट्रांसपोर्ट यूनियन के सेकड़ों कार्यकर्त्ता नोएडा के सेक्टर – 32 स्थित ए आर टीओ कार्यालय पर पहुँचे और शासन प्रशासन के विरोध में नारेबाजी शुरू करते उससे पूर्व ही एआरटीओ प्रशासन डॉ सियाराम वर्मा ने उनके एक प्रतिनिधि मण्डल को वार्ता करने के लिए मीटिंग हॉल में बुलाया। इस दौरान एआरटीओ डॉ सियाराम वर्मा के अतरिक्त अरुण कुमार वार्ष्णेय सहित ए आर टीओ प्रशासन डॉ सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी, अजय मिश्रा, विपिन चौधरी, पीटीओ राजेश मोहन, डीसीपी हरीश चन्द्र, एसीपी- ॥ मौजूद रहे। जिसमें लम्बे समय तक चली वार्ता के बाद कुछ बिंदुओं पर आपसी सहमति बनी वही कुछ बिंदुओं पर प्रशासन के उच्च अधिकारिओं से वार्ता के बाद ही सहमति बनना तय हो सकेगा।

वही मीटिंग हॉल में हुई वार्ता के दौरान नोएडा सी एन जी ऑटो यूनियन के अध्यक्ष ओम प्रकाश गुर्जर के ऑटो चालकों की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार आरटीओ गाज़ियाबाद द्वारा एनसीआर में संचालन हेतु जारी होने वाले 1000 ऑटो परमिट जिनके आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन निर्धारित की गई हैं। जिसको पूरा करने के लिए ऑटो चालक सक्षम नहीं हैं क्यों कि ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी के अभाव के चलते पात्र अभ्यार्थी एनसीआर परमिट से बंचित रह जायेगें और उसी का फायदा ऑटो एजेंसिओ में बैठे दलाल इन भोले भाले ऑटो चालकों से अवैध वसूली करने का काम करेंगे। इसलिए हमारी प्रशासन से मांग हैं कि इसलिए ऑनलाइन प्रक्रिया को ऑफ़ लाइन किया जाए। जिससे ऑटो परमिट के लिए पात्र अभ्यार्थिओं को एनसीआर परमिट आसानी से मिल सके और कोई बंचित न रह सके।

एन सी आर परमिट के आवेदन के लिए आवेदकों की सुविधा के लिए एआरटीओ कार्यालय पर बनेगा जन सुविधा केंद्र।

वही वार्ता के दौरान मीटिंग हॉल में उपस्थित आरटीओ गाजियाबाद अरुण कुमार वार्ष्णेय ने सीएनजी ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों की वार्ता सुनने के बाद उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप परिवहन विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया का शुभारम्भ किया गया हैं जिससे आवेदकों के मध्य पारिदर्शिता बनी रहे और प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई कोई भी स्कीम का लाभ सिर्फ पात्र अभ्यार्थिओं को ही मिल सके। क्यों कि ऑफ़ लाइन प्रक्रिया में कही न कही कुछ लोगों की मिलीभगत के चलते वह लोग वंचित रह जाते हैं जो वास्तव में सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के पात्र होते हैं। इसलिए परिवहन विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई हैं।

ऑनलाइन प्रक्रिया में असमर्थ आवेदन जन सुविधा केंद्र से सहायता लेकर कर सकेंगे आवेदन।

वही इसलिए दौरान उन्होंने बताया कि आपकी समस्या के निराकरण के लिए एआरटीओ नोएडा और आरटीओ गाजियाबाद कार्यालय पर हैल्पडेक्स का शुभारम्भ किया जा रहा हैं जिसमें आवेदकों को ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए प्रशिक्षण भी दिया जायेगा साथ ही जो आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं वह कार्यालय आकर सहायता केंद्र के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं जिसके कोई भी पात्र आवेदक सरकार द्वारा शुरू की गई एनसीआर परमिट योजना से बंचित नहीं रह सकेगा। वही आप लोगों के कुछ टेक्निकल समस्याएं हैं जिनके लिए आप लोगों की मौजूदगी में आपकी समस्या के निराकरण के लिए संभागीय परिवहन प्राधिकरण की अध्यक्ष व मेरठ मण्डल की आयुक्त सेलवा कुमारी जे के मध्य रखा जायेगा और उसमें जो भी संभव व न्यायोचित होगा उसका समाधान कराया जायेगा। क्यों कि किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए संभागीय परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष व मंडलायुक्त मेरठ ही अधिकृति हैं।

सभी पात्र अभ्यार्थिओं को मिल सके लाभ इसलिए आवेदन करने की बढ़ सकती हैं निर्धारित समय सीमा – आरटीओ गाजियाबाद 

इस दौरान आरटीओ गाज़ियाबाद अरुण कुमार वार्ष्णेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा शुरू की गई एनसीआर परमिट हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया से कोई पात्र आवेदक बंचित न रह जाए उसके लिए यह आवेदन के लिए समय सीमा बढ़ाने के लिए विभाग से मेरे द्वारा प्रयास किया जायेगा जो चार चरणों में हो सकता हैं क्यों की सरकार की मंशा हैं प्रदेश सरकार की योजना मे पारिदर्शिता के साथ साथ कोई भी पात्र अभियार्थी योजना से बंचित न रह जाए। वही पुलिस प्रशासन सहित सभी प्रसानिक अधिकारी आपके साथ हैं जो भी इनके द्वारा आपको सहयोग हो सकेगा मिलेगा।

वही एनसीआर परमिट के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया मे मांगे गए चरित्र प्रमाण पत्र को बनवाने में लगने वाले समय पर सीएनजी ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा की गई आपत्ति पर के सम्बन्ध में मीटिंग में उपस्थित डीसीपी नोएडा जोन हरीश चन्द्र ने बताया कि चरित्र प्रमाण पत्र को बनबाने में यदि किसी आवेदक को कोई परेशानी होती हैं तो वह मुझसे व मेरे विभाग से सीधा आकर संपर्क कर सकता हैं जिसका अतिशीघ्र समाधान किया जायेगा। किसी भी आवेदक को चरित्र प्रमाण पत्र के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा चूकि आवेदक से चरित्र प्रमाण पत्र इसलिए लिया जा रहा हैं जिससे आवेदक के चरित्र का पता लग सके कि उसका कोई आपराधिक इतिहास तो नहीं हैं क्यों कि दिल्ली का निर्भया काण्ड तो सभी को याद हैं और समाज में हुए ऐसे अपराधों पर अंकुश लग सके और कोई दूसरा निर्भया काण्ड न हो सके।

उच्च अधिकारिओं से वार्ता के बाद नहीं हुआ समाधान तो फिर होगा आंदोलन – ओम प्रकाश गुर्जर 

वही अंत में नोएडा ऑटो यूनियन के अध्यक्ष ओमप्रकाश गुर्जर ने बताया कि मेरठ कमिश्नर से बैठक में समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ तो अगले ही दिन नोएडा संभागीय परिवहन कार्यालय पर अनिश्चितक़ालीन आन्दोलन किया जाएगा। बैठक के बाद पंचायत को दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। बैठक मे भाकियू भानु के राष्ट्रीय महासचिव बेगराज गुर्जर, प्रदेश महासचिव चौधरी बीसी प्रधान, परिवहन मन्त्री व आटो यूनियन के अध्यक्ष ओमप्रकाश गुर्जर, वेदपाल चौधरी, महानगर अध्यक्ष राजबीर मुखिया, संयोजक प्रेमसिंह भाटी, विनोद भडाना ,योगेश वर्मा, रहीसुद्दीन , अनिल प्रजापति, महेश तंवर, मुख़्तार प्रजापति , पुष्पेंद्र, कुलदीप पाल , मोहम्मद जायद, रामखिलाडी यादव, इन्द्र प्रधान, जय सिंह, ब्रजपाल इत्यादि मौजूद रहे ।