आगामी 11 अप्रैल को भारतीय जनता युवा मोर्चा करेगी वाई-20 चौपाल का आयोजन, जानिये वाई -20 चौपाल में किन- किन विषयों पर होगी चर्चा?

0
229
आगामी 11 अप्रैल से समस्त उत्तर प्रदेश में भाजयुमो वाई -20 चौपाल का करेगी आयोजन।

भाजपा युवा मोर्चा की नोएडा महानगर इकाई ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी।

नोएडा – आगामी 11अप्रैल को भारतीय जनता युवा मोर्चा समस्त उत्तर प्रदेश में 350 से 400 स्थानों पर वाई -20 चौपाल का आयोजन करेगी। जिसमें अलग – अलग व्यवसाय से जुड़े युवा अपनी सहीभागिता कर अपने अपने विचारों का आदान प्रदान करेगी। यह चौपाल भजायुमो के प्रदेश अध्यक्ष प्रांशुदत्त द्विवेदी के निर्देश पर शुरू की जा रही हैं। यह जानकारी भजायुमो के नोएडा महानगर जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव ने प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों को दी।

आपको बता दें कि भजायुमो नोएडा महानगर इकाई के जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव ने अपने नोएडा के सेक्टर -122 स्थित कार्यालय पर प्रेस वार्ता आहुति की। जिसमें पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भजायुमो के प्रदेश अध्यक्ष प्रांशुदत्त द्विवेदी के आवाहन पर समस्त उत्तर प्रदेश के लगभग 350 से 400 स्थानों पर वाई -20 चौपाल का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें विभिन्न व्यवसाय से जुड़े युवा अपने विचारों आदान प्रदान करेंगें। वही इस वाई -20 चौपाल में 100-200 प्रभावशाली युवा शामिल होंगे । वही सम्पूर्ण प्रदेश में यह कार्यक्रम इसी अप्रैल माह की आगामी 11तारीख को होंगे। इन कार्यक्रमों में समाज के विद्वत व प्रतिष्ठित ख्यातिलब्ध लोग मुख्य वक्ता के रूप में ज़िलों में जाएँगे।

राम निवास यादव ने बताया कि जैसा कि आपको ज्ञात हैं कि इस बार G 20 समूह की कमान हमारे देश के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अध्यक्षता का दायित्व भारत को सौंपा गया है। वही माननीय प्रधानमंत्री ने इस पथ के साथ ही एक और कार्यक्रम का सुमेलन कर, युवा जोश को और अधिक ऊर्जा, सकारात्मकता व सार्थकता से जोड़ने की पहल की है। जिसे Y 20 का नाम दिया गया है। यह कार्यक्रम माननीय प्रधान सेवक मोदी जी के युवा सोच व युवा के प्रति सोच दोनों का ही साकारात्मक घोतक है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि बीच के कालखंड में भारतवर्ष का गैरमुल्कों के वासी सपेरों का देश कहकर न केवल हमारी पहचान बताते थे अपितु उपहास उड़ाने का भी कार्य करते थे परन्तु प्रधानमंत्री जी के कुशल व करिश्माई नेतृत्व ने अब भारत की पहचान सबसे ज्यादा युवा और युवाओं के देश के रूप में बदल कर रख दी है। युवा होने की दो ही अवस्था है एक उम्र जब तक हो, दुसरी यदि मन युवा हो, सोच युवा हो तो फिर ता उम्र जब तक हो।माननीय प्रधानमंत्री जी इस देश के युवा साथियों को उनके निज हित में, देश राष्ट्र, समाज हित में ताउम्र युवा रहने की महत्वाकांक्षी विचारधारा को देश की धमनियों में निरंतर प्रवाह के लिए गति दे रहे हैं।

गौरतलब हो कि इस देश के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय कलाम साहब युवाओं से कहते थे कि छोटा लक्ष्य अपराध है जीवन का लक्ष्य महान होना चाहिये। और यही सच है कि आज देश के प्रधानमन्त्री के सफल अगुवाई में न केवल महान लक्ष्यों का स्वप्नदृष्टा है बल्कि उन्हें प्राप्ति की पूरे मनोयोग से चेष्टा भी कर रहा है और अंत में पा भी रहा है। युवाओं के समग्र कल्याण व उत्थान में माननीय मोदी जी के प्रयास व योजनाएं उल्लेखनीय हैं उन्होंने कहा कि जी -20 कार्यक्रम के अंतर्गत युवाशक्ति को सुदृढ़ बनाने के लिए जो संदेश दिया है ,उसके प्रति जागरूक कराने हेतु सरकार के प्रयासों से युवाओं से सम्बंधित गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है,जो कि उत्तर प्रदेश के सभी ज़िलों में होगा। वही जय जगत व वसुधैव कुटुंबकम् के मूल दर्शन में श्रद्धा व अटूट आस्था रखने वाला राष्ट्र भारत सृष्टि के प्रारंभिक दिनों से ही विश्व कष्ट हरता के रूप में कार्य करता आया है, आज भी भारत का हृदय स्वाभाविक सहजता से जगत भाव से पूरे दुनिया के लिए धड़कता है और दुनिया में आने वाली परेशानियों से भारत परिचित भी है अतः भविष्य में विश्व के सम्मुख जो प्रश्न खड़े हैं भारत उनके खिलाफ़ लड़ने के लिए कटिबद्ध है सरकार की रूप रेखा में भविष्य की चुनौतिया ,अनिवार्य विषय व दिखाई पड़ रहे अवसर निम्न लिखित प्रकार से हैं

1-भविष्य के कार्य 4.0,नवाचार (innovation) और 21वी सदी में कौशल, 2-शान्ति निर्माण और सुलह :युद्ध रहित युग का निर्माण  3-जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी -स्थिरता को जीवन का एक तरीक़ा बनाना, 4-साझा भविष्य -लोकतंत्र और शासन में युवा,  5-स्वास्थ्य कल्याण एवं खेल युवाओं के लिए एजेंडा ये मुख्य विषय रहेंगे।

प्रेसवार्ता में भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी अर्पित मिश्रा, जिला उपाध्यक्ष नवीन मिश्रा,कार्यालय प्रभारी विनय कुमार, सचिन भाटी, मोनू जोगी, साहिल राठी, विकास दीक्षित, आसिफ नायर, वीर चौधरी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।।