वित्तीय वर्ष 2023 बजट पर क्या बोला व्यापारी वर्ग ? जानिये पूरी रिपोर्ट।

0
160
एचएचएडब्ल्यूए व भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ ने बजट 2023 पर रखी विचार गोष्ठी।

नोएडा। हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर वेलफेयर एसो0 व भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ नोएडा द्वारा आज नोएडा के सेक्टर -71 स्थित कार्यालय पर केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए वित्तीय वर्ष 2023 के बजट पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में भाजपा जिला महामंत्री गनेश जाटव व एचएचएडब्ल्यूए के राष्ट्रीय अध्यक्ष सी.पी. शर्मा के साथ अन्य व्यापारिओं ने अपने विचार रखे। जिसमें भारत सरकार द्वारा पेश किए गए बजट की व्यापारी वर्ग द्वारा सराहना की गई। इस दौरान हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर वेलफेयर एसो0 के महासचिव भरत बडेड़ा, मोहन कपूर, पंकज अग्रवाल, वरुण गंभीर, प्रणय गोयल, सुरेन्द्र खारिया व राम प्रकाश सहित तमाम व्यापारी मौजूद थे।

इस दौरान हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर वेलफेयर के अध्यक्ष ने बताया कि भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023 के लिए जो बजट पेश किया है वो सभी लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, इसी संबंध में हमने सभी गौतमबुद्ध नगर के व्यापार स्थलों एवं इंडस्ट्रीज़ स्थलों पर जाकर लोगों के विचारो को जाना और हमें यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि सभी इंडस्ट्रीज़ एवं व्यापारियों ने इस बजट को बहुत पसंद किया है। सभी का मानना है कि वित्तीय वर्ष 2023 का ऐसा बजट है जो समाज के हर वर्ग के लिए हितकारी है।

प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में जो टैक्स स्लैब एवं नई टैक्स की दरें आयी है उसमें अब सात लाख तक कोई टैक्स नहीं लगेगा एवं नौ लाख तक केवल 45000 टैक्स लगेगा, यह सभी एमएसएमई एक्सपोर्टर्स के लिए बहुत ही हितकारी है जो छोटे उद्योग 15-20 लोगों को रोज़गार देते हैं वह रोज़गार अब बढ़ेगा। इस बजट के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा यह प्रपोज़ किया गया है कि जो भी फै़क्टरी समस्त भारत वर्ष में किसी कारण बस बंद हो गई है उन्हें दो करोड़ रुपये तक बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा ताकि वो यूनिट दोबारा शुरू की जा सके ।

उन्होंने कहा कि एक सर्वे के दौरान ज्ञात हुआ हैं कि ऐसी लगभग 2000 फैक्ट्रीयां है जिनके चालू होने से लगभग दो लाख बेरोज़गार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। MSME एक्सपोर्टर एवं इंडस्ट्री के लिए एक पर्सेंट इंटरेस्ट की छूट भी एक नया मील का पत्थर साबित होगी इससे एक्सपोर्ट एवं उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। जो नई टेक्सटाइल पॉलिसी प्रदेश सरकार द्वारा लाई गई है वह सभी एक्सपोर्टर्स के लिए बहुत ही लाभदायक है, उसके द्वारा अभी सरकार सभी निर्यातकों को फै़क्टरी लगाने के लिए प्लांटेड मशीन दे रही है और फ़ैक्ट्री ख़रीदने के लिए काफ़ी छूट देने जा रही है। बुजुर्गों के लिए इस बजट में जो प्रावधान किए गए हैं वह अति उत्तम है और 15 लाख की इनवेस्टमेंट की सीमा बढ़ाकर 30 लाख कर दी गई है। यह सब आज की महँगाई और जरूरत को ध्यान में रखते हुए किया गया है ताकि उन्हें अपने जीवन यापन में कोई समस्या न आए।

इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप में पहुँचे भाजपा के जिला महामंत्री गनेश जाटव ने कहा कि भारत की महिला शक्ति का भी इस बजट में ध्यान रखा गया है अब कोई भी भारतीय महिला दो लाख रुपये तक साल में बैंक में जमा कर सकती है और उसे 7.5 पर्सेंट के हिसाब से ब्याज मिलेगा यह भी बहुत ही लाभकारी है। इस बजट में विशेषकर युवाओं के लिए स्टार्टअप पर ध्यान दिया गया है, सरकार युवाओं की मदद करना चाहती है उन्हें अब आसानी से बैंक लोन मिलेगा साथ ही फै़क्टरी लगाने के लिए कई आकर्षक सुविधाएँ भी दी जाएगी। कुल मिलाकर यह बजट हर वर्ग के लिए लाभकारी एवं समाज के कल्याणकारी बजट है।