नोएडा प्राधिकरण ने आयोजित किया स्वछता भागीदारी सम्मान समारोह, जानिए स्वछता के प्रति किस-किस को किया गया सम्मानित।

0
185
मकर संक्रांति के पावन पर्व पर नोएडा प्राधिकरण ने आयोजित किया स्वछता भागीदारी सम्मान समारोह।

नोएडा – नोएडा प्राधिकरण द्वारा आज मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर नोएडा के सेक्टर – 6 स्थित इन्दिरा गांधी कला केन्द्र में स्वच्छता भागीदारी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर नोएडा प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी डॉ अविनाश त्रिपाठी द्वारा स्वच्छता भागीदारी सम्मान समारोह का शुभारम्भ करते हुए उपस्थित सभी अधिकारीगण एवं जनमानस का स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया वही इस कार्यक्रम में पहुंची नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी का कार्यक्रम के संचालक इंदु प्रकाश ने पुष्प गुच्छ देकर प्राधिकरण की सीईओ का स्वागत किया। वही स्वछता के प्रति आम जनमानस को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सन्देश दिया गया। साथ ही अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम व नृत्य प्रस्तुति की गई। जबकि विभिन्न कार्यक्षेत्र में अपनी भूमिका निभाने के साथ साथ नोएडा को नंबर -1 की रेंक पर लाने के लिए नोएडा को साफ सुथरा व स्वच्छ रखने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हॉस्पिटल, कॉलेज, सामाजिक संस्थाएं, आर डब्लू ए, को सम्मानित किया गया।

आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु नौएडा प्राधिकरण पूर्णतः प्रतिबद्ध है। इस हेतु भारत सरकार के आवासीय एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा संचालित स्वच्छ सर्वेक्षण में नौएडा प्रतिभाग कर रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण की टूलकिट के अनुसार शहरी क्षेत्र में संचालित सभी होटलों, विद्यालयों, अस्पतालों. आर0डब्लू0ए/ ए०ओ०ए०, सरकारी कार्यालयों, पंजीकृत मार्किट एसोसिएशनों एवं ग्रामों के मध्य स्वच्छता के लिए प्रतिस्पर्धा को बढावा देने हेतु स्वच्छता रैंकिंग की जानी आवश्यक है। इससे नागरिकों के अधिकतम प्रतिभाग के साथ उन स्थानों के स्वच्छता के स्तर में सुधार होगा।

नौएडा प्राधिकरण द्वारा नौएडा क्षेत्र के सभी होटलों, विद्यालयों, अस्पतालों, आर0डब्लू0ए/ ए०ओ०ए०. सरकारी कार्यालयों, पंजीकृत मार्किट एसोसिएशनों एवं ग्रामों में स्वच्छता रैंकिंग प्रतिस्पर्धा करायी गयी थी। प्रतियोगिता का आयोजन 8 श्रेणियों में किया गया था प्रत्येक प्रतिभागी के परिसर का जमीनी स्तर पर सर्वे किया गया एवं उसके उपरान्त प्रत्येक श्रेणी में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले 3-3 प्रतिभागियों को विजेता घोषित किया गया है। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के लिए प्रविष्टियों का चयन किया गया है।

कार्यक्रम के उपरान्त अयोध्या शोध संस्थान, संस्कृति विभाग, उ०प्र० के सौजन्य से आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिसके अन्तर्गत श्री प्रशान्त कृष्ण चतुर्वेदी, मथुरा द्वारा राम भजन श्री स्वामी दीन, उन्नाव द्वारा देशभक्ति पर आधारित आल्हा गायन व TREE INDIA द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन के पश्चात सुश्री माया कुलश्रेष्ठ द्वारा देशभक्ति पर आधारित कथक नृत्य नाटिका की प्रस्तुती की गयी। तदोपरान्त स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदया द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में पहुंची नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने सभागार में बैठे लोगों को सम्बोधित किया व नौएडा शहर को साफ रखने एवं स्वच्छ सर्वेक्षण में नौएडा को प्रथम स्थान पर लाने हेतु सभी को प्रेरित एवं जागरूक किया गया एवं स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता के सभी विजेताओं को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में अयोध्या शोध संस्थान, संस्कृति विभाग, उ0प्र0 के सौजन्य से आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले समस्त कलाकारों को उनकी कला प्रदर्शन के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदया द्वारा सराहना की गयी। साथ ही इंदौर शहर से तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि वहाँ के निवासियों की साफ-सफाई के प्रति जिस प्रकार की जागरूकता और शहर से लगाव है। प्राधिकरण की सीईओ महोदया द्वारा जनसामान्य से यह अपील की गयी कि इंदौर से भी अधिक नौएडा वासियों को नौएडा शहर के प्रति जागरूकता होना चाहिये, जिससे नौएडा शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम स्थान मिल सके। मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदया द्वारा जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ प्राधिकरण के अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों से पूर्व से भी अधिक लगन व मेहनत से कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया।

वही कार्यक्रम के समापन पर ओएसडी इन्दु प्रकाश सिंह द्वारा कार्यक्रम का समापन करते हुए स्वच्छता भागीदारी सम्मान समारोह में उपस्थित सभी अधिकारीगण एवं जनमानस का कार्यक्रम में पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग करने के लिए धन्यवाद दिया एवं नौएडा को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए विशेष कार्याधिकारी द्वारा उपस्थित सभी अधिकारीगण एवं जनमानस को स्वच्छता की शपथ ग्रहण करवायी गयी।

कार्यक्रम में प्राधिकरण से मानवेन्द्र सिंह (अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी), प्रभास कुमार (अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी), इन्दु प्रकाश सिंह (विशेष कार्याधिकारी), डा० अविनाश त्रिपाठी ( विशेष कार्याधिकारी), एस०पी० सिंह (उप महाप्रबन्धक / वरिष्ठ परियोजना अभियन्ता जन स्वास्थ्य), श्रीपाल भाटी ( उप महाप्रबन्धक सिविल), विजय रावल (परियोजना अभियन्ता जन स्वा० प्रथम), आर0के0 शर्मा (परियोजना अभियन्ता, जन स्वा०-द्वितीय), गौरव बंसल (वरिष्ठ प्रबन्धक हेल्थ ), के0वी0 सिंह, डोरी लाल वर्मा, निजामुद्दीन , अजय सक्सैना, सतेन्द्र कुमार एवं प्राधिकरण के सिविल, वि0/ यॉ०, उद्यान व अन्य विभागों के अधिकारीगण, कर्मचारीगण व मैसर्स गाईडेड फोर्चुन समिति (एन0जी0ओ0) की टीम उपस्थित रहे।