पंद्रह हजार करोड़ के निवेश के लिए हुआ करार, उत्तरप्रदेश में बड़े पैमाने पर खुले निवेश के द्वार।

0
771
ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर के दौरे से उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर खुले निवेश के द्वार।

15,000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए तीन और एमओयू पर हुए हस्ताक्षर।

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी और यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी का ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर का दौरा बेहद सफल रहा। दोनों देशों के दौरे से प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश के द्वार खुले हैं। डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक हब, आईटी व शिक्षा आदि क्षेत्रों में लगभग पंद्रह हजार करोड़ रुपये के निवेश के लिए कंपनियों ने करार किए हैं। कई कंपनियों ने प्रदेश में निवेश के लिए इच्छा जाहिर की है।

आपको बता दें कि आगामी फरवरी माह में उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए ग्लोबल इनवेस्टर समिट का आयोजन होने जा रहा है। प्रदेश में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए मंत्रियों व अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल कई देशों के दौरे पर है। कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी और यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर के दौरे पर हैं। प्रतिनिधिमंडल का इन दोनों देशों का दौरा बेहद सफल रहा है। दोनों देशों से प्रदेश में निवेश के लिए कई बड़े करार हुए हैं। कई कंपनियों ने करार के लिए इच्छा जाहिर की है। मसलन, सिंगापुर के एसएलजी कैपिटल ग्रुप ने प्रदेश में करीब 8300 करोड़ रुपये निवेश के लिए करार किए हैं।

विभिन्न कंपनियों ने डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक,आईटी व शिक्षा क्षेत्र में निवेश की जताई इच्छा।

विभिन्न ग्रुप ने डाटा सेंटर व आईटी क्षेत्र में निवेश की इच्छा जाहिर की। इसी तरह सिंगापुर के ग्लोबल स्कूल फाउंडेशन ने भी प्रदेश में करीब 100 करोड़ रुपये के निवेश के लिए करार किए हैं। सिंगापुर की कंपनियों के साथ लॉजिस्टिक, डाटा सेंटर व आईटी-आईटीईएस क्षेत्र में निवेश के 4100 करोड़ रुपये के करार हुए हैं। कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, अपर मुख्य सचिव शिक्षा दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा सुभाष कुमार, नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी व यूपीसीडी के सीईओ मयूर माहेश्वरी की मौजूदगी में करार पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा लॉजिस्टिक्स, डाटा सेंटर व कौशल विकास पर कई और निवेश भी आएंगे। कई कंपनियों ने इन क्षेत्रों में विकास की अपार संभावनाओं को देखते हुए निवेश की इच्छा जाहिर की है।

यूपी ग्लोबल इनवेस्टर समिट में हिस्सा लेने को तैयार ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर की कंपनियां।

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आमंत्रित करने के लिए सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल दल ने बैठक की और कंपनियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सहयोग मांगा। प्रतिनिधिमंडल ने एंटरप्राइज सिंगापुर के सहयोग से आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में भी हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में 20 से अधिक बड़ी कंपनियां शामिल रहीं हैं। सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर में बड़ी सफलता हासिल हुई है। यहां की कंपनियां प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश की इच्छा जता रही हैं। यह निवेश इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इनबिल्ड सर्विसेज से जुड़े केंद्रों की स्थापना में होगा।