भू-माफिया यशपाल तोमर की 100 करोड़ की भूमि आयकर विभाग ने की जब्त, आखिर क्या रहा कारण?

0
421
करोड़ों रुपयों की जमीन पर धोखाधड़ी करने वाले भू-माफिया यशपाल तोमर पर पुलिस ने कसा शिकंजा
100 करोड़ की संपत्ति को आयकर विभाग ने किया कुर्क

ग्रेटर नोएडा – दिल्ली – एनसीआर सहित यूपी उत्तराखण्ड के इलाकों में कभी अपना सिक्का चलाने वाले भूमाफिया यशपाल तोमर की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले एसटीएफ ने जनवरी में उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा और फिर उसकी कई संपत्तियों को प्रशासन द्वारा कुर्क करा दिया गया। इसी कड़ी में सोमवार को ग्रेटर नोएडा स्थित जीटी रोड चिटैहरा गांव में करोड़ों रुपये की जमीन पर धोखाधड़ी कर कब्जा करने वाले भूमाफिया यशपाल तोमर की 1,1245 हेक्टेयर भूमि के रकवा को सोमवार को आयकर विभाग, बेनामी निषेध इकाई, कानपुर ने कुर्क की। इस संपत्ति की खरीद बिक्री अथवा अन्य प्रकार का हस्तांतरण पर रोक लगा दी। वही कुर्क की गई जमीन की कीमत 100 करोड़ के करीब बताई जा रही है।

आपको बता दें कि कानपुर से आई आयकर विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर संपत्ति कुर्क की प्रक्रिया पूरी की गांव में ढोल बजाकर जमीन पर जगह जगह बोर्ड लगा दिये है। कुर्क भूमि को बेनामी घोषित करके अटैच कर लिया गया वही इस संपत्ति की खरीद फरोख्त अथवा अन्य प्रकार का हस्तांतरण रोक लगा दिया गया है. भूमाफिया यशपाल तोमर ने अलग-अलग जगह अपनी कुख्यात छवि का फायदा उठाया और लोगों को डरा धमका कर अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के पट्टों से जुड़े दस्तावेज में हेराफेरी करके 100 करोड़ रुपये से अधिक की भूमि को सस्ते दामों में खरीद लिया था।

घोटाले के मास्टरमाइंड को इसी वर्ष जनवरी महीने में उत्तराखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया था, तभी से वह जेल में बंद है। बागपत के रहने वाले यशपाल तोमर के खिलाफ देहरादून, बागपत, दिल्ली और मेरठ में धोखाधड़ी के 20 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। इसके बाद हरिद्वार जिला प्रशासन और मेरठ तथा गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने उसके खिलाफ कार्रवाई की। यशपाल तोमर को अंतरराज्यीय भू-माफिया घोषित किया गया है। यशपाल तोमर की मेरठ के कंकरखेड़ा स्थित करोड़ों की संपत्ति को पुलिस ने जुलाई में जब्त किया था। इसके पहले दादरी में भी यशपाल तोमर की करोड़ों की संपत्ति जब्त कर चुकी है।