जिला कारागार में मिले 31 एचआईवी पोजेटिव कैदी, जिले में 750 एचआईवी पोजेटिव मरीज।

0
548
जिला जेल में हुई जांच के बाद 31 कैदी मिले एचआइवी पोजेटिव, चल रहा है एआरटी सेंटर में इलाज।
जिले में है कुल 750 एचआइवी के मरीज, जिला चिकित्सा अधीक्षक ने दी जानकारी।
गौतमबुध्द नगर – लुक्सर स्थित जिला कारागार में हुई जांच के बाद जेल में बंद 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव पाये गये है. जिला कारागार में शिविर लगाकर हुई जांच के बाद यह बात सामने आई है. स्वास्थ्य विभाग ने एचआइवी पॉजिटिव मिले बंदियों को एआरटी सेंटर में पंजीकृत कराने के बाद मरीजों की एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) कराने के लिए जेल प्रशासन को कहा गया है।
आपको बता दें कि लुक्सर स्थित जिला कारागार में बंद कैदिओं की जांच के लिए एचआइवी शिविर लगाया गया था। करीब 15 दिन चले जांच में शिविर में 2650 कैदीओं  की स्क्रीनिंग के बाद नमूने लिए गए। 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव मिले।जिला कारागार में 31कैदीओं के एचआइवी पॉजिटिव मिलने पर जेल अधीक्षक अरुण प्रताप सिंह ने बताया  कि करीब डेढ़ माह पहले कैदीयों की जांच हुई थी। जाँच के दौरान जो कैदी एचआइवी पाजीटिव आए हैं। उनका एआरटी सेंटर से इलाज चल रहा है।

एसीएमओ व एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. शिरीष जैन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष जिला कारागार में शिविर लगाकर बंदियों के सैंपल एचआइवी जांच के लिए लिए जाते हैं। पूर्व में हुई जांच में कई मरीज पॉजिटिव मिल चुके हैं। सभी का एआरटी सेंटर में इलाज किया जाता है।
वही जिला अस्पताल के सीएमएस डा. पवन कुमार का कहना है कि एचआइवी पॉजिटिव पाये गये मरीजों का सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) में इलाज किया जा रहा है. वर्तमान में जिले में 750 एचआइवी के मरीज पंजीकृत है। इस बार मिले 31 एचआइवी पाजीटिव कैदियों का एआरटी सेंटर में पंजीकृत करा दिया गया है।