आसानी से नहीं मिलेगी भारत को न्यूजीलैंड में जीत, इन पर होगा सबसे ज्यादा दारोमदार

भारत न्यूजीलैंड टेस्ट मैच 21 फरवरी दो टेस्ट मैच बेसिन रिजर्व ग्राउंड विराट कोहली जसप्रीत बुमराह केन विलियमसन ट्रैट बोल्ट

0
132

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम 21 फरवरी से बेसिन रिजर्व मैदान पर शुरू हो रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी। बात करें न्यूजीलैंड की तो उसे हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में मात दी थी और अब वह उस सीरीज को पीछे छोड़ अपने घर में विजयी क्रम पर लौटना चाहेगी। भारत ने इस दौरे की शुरुआत में न्यूजीलैंड को टी-20 में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे में वापसी करते हुए सीरीज 3-0 से जीती थी. अब दोनों टीमें खेल के लंबे प्रारूप में नई चुनौतियों के साथ उतरेंगी।

भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता उसकी सलामी जोड़ी है. रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद से यह सवाल उठ रहा है कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा। पृथ्वी शॉ और शभुमन गिल के तौर पर दो विकल्प हैं. इन दोनों में से शॉ का न्यूजीलैंड में पदार्पण तय माना जा रहा है.मयंक और शॉ को वनडे में भी ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन दोनों असफल रहे थे. अभ्यास मैच में हालांकि दोनों ने अच्छा किया था जिससे इन दोनों का सलामी जोड़ी के तौर पर उतरना तय माना जा रहा है।

विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी किसके जिम्मे आती है, यह भी देखना होगा. ऋषभ पंत सीमित ओवरों में साइडलाइन कर दिए गए थे और टेस्ट में ऋद्धिमान साहा उन्हें चुनौती दे रहे हैं. संभव है कप्तान कोहली पहले टेस्ट में साहा को मौका देंगे.

टीमें  –भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग.