12वीं में फेल होने पर छात्रा ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

0
250

नोएडा :सेक्टर 5 हरौला में शुक्रवार शाम 12वीं कक्षा में फेल होने पर एक छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। छात्रा ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान (एनआईओएस) ये 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी। वह पहले भी एक बार 12वीं कक्षा में फेल हो चुकी थी। घटना के समय छात्रा घर पर अकेली थी। उसके माता-पिता काम पर गए थे। वापस लौटने पर उन्होंने बेटी को फांसी पर लटका देखा। सूचना पर पहुंची कोतवाली सेक्टर 20 पुलिस ने शव को कब्जे में लिया।
एसएचओ मनीष सक्सेना ने बताया कि मूलरूप से बिहार निवासी राम किंकर मंडल, पत्नी बबिता और 18 वर्षीय बेटी रोशनी के साथ हरौला में किराए पर रहते हैं। वह और उनकी पत्नी सेक्टर-छह स्थित एक गारमेंट फैक्ट्री में सिलाई का काम करते हैं। राम किंकर ने बताया कि रोशनी उनकी अकेली औलाद थी। उसने पिछले साल भी एनआईओएस से 12वींं की परीक्षा दी थी, लेकिन फेल हो गई थी।
इसके बाद शुक्रवार शाम तक वह मोबाइल बंद कर गायब रही। एक बार उसकी मां का फोन रोशनी के मोबाइल पर गया भी तो उसने उठाया नहीं। शाम को रोशनी बहुत परेशान हालत में घर लौटी। मां के पूछने पर वह परीक्षा में फेल होने की बात कह फूट-फूटकर रोने लगी। रोशनी की मां ने उसे काफी समझा-बुझाकर उसे सदमे से बाहर निकाला। इस वर्ष रोशनी ने परीक्षा के लिए जमकर तैयारी की थी। परीक्षा खत्म होने के बाद वह काफी खुश भी थी। उसे परीक्षा में अच्छे नंबर आने की उम्मीद थी।
राम किंकर ने बताया कि शुक्रवार को प्रतिदिन की तरह वह और उसकी पत्नी फैक्ट्री गए थे। उनकी बेटी घर पर अकेली थी। शाम छह बजे घर लौटे तो दरवाजा अंदर से बंद था। काफी खटखटाने पर भी दरवाजा नहीं खुला तो खिडक़ी से अंदर देखा। उनकी बेटी रोशनी पंखे से चुन्नी लगा लटकी हुई थी। उनके शोर मचाने पर आस-पड़ोस के लोग जमा हो गए और गेट तोड़ रोशनी को नीचे उतारा। इसकेबाद परिजन तुरंत उसे कैलाश अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल से सूचना पाकर कोतवाली सेक्टर-20 पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद छात्रा का शव परिजन को सौंप दिया गया। परिजन ने शनिवार शाम को ही शव का अंतिम संस्कार कर दिया है।